डिश टीवी की सीनाजोर दादागिरी


आज मेरा यह भ्रम दूर हो गया कि मैंने अपने लिए, अपनी सुविधा के लिए डिश टीवी का कनेक्शन लिया हुआ है। डिश टीवीवालों ने आज मुझे जता दिया कि वे मेरे लिए नहीं, मैं उनके लिए हूँ। उन्होंने आज मुझे मेरी सीमाएँ, मेरी औकात जता दी।

गए दो-तीन दिनों से अचानक ही मेरे कनेक्शन से ‘लाइफ ओके’ तथा ‘स्टार उत्सव’ चैनलें दिखाई देना बन्द हो गईं। इस मामले में मैं पूरी तरह से वासु भाई पर आश्रित हूँ। उन्हीं से मैंने डिश टीवी की छतरी खरीदी और उनके माध्यम से ही निर्धारित समय में शुल्क का पुनर्भरण (रीचार्ज) करता हूँ। सो, उन्हीं के पास गया।

वासु भाई, ऐसे मामलों में मेरी हकीकत जानते हैं। सो, मुझसे अधिक मेरी चिन्ता करते हैं। उन्होंने तत्काल ही, डिश टीवी के स्थानीय सेवा केन्द्र पर सम्पर्क किया। अपने स्तर पर उन्होंने समझाने-समझने की भरपूर कोशिश की। अन्ततः, फोन का चोंगा मुझे ही थमा दिया। मुझे सूचित किया गया कि ‘लाइफ ओके’ प्राप्त करने के लिए मुझे पचीस रुपये प्रति माह अतिरिक्त रूप से चुकाने पड़ेंगे। मैंने कहा - ‘अब तक तो बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के मिल रहा था। व्यापार के स्थापित व्यवहार के अधीन, मेरे अगले पुनर्भरण (रीचार्ज) तक तो मुझे यह चैनल पूर्वानुसार ही निःशुल्क मिलती रहनी चाहिए। उधर से पत्थरमार जवाब आया कि मैं खुद को भाग्यशाली मानूँ और डिश टीवीवालों को धन्यवाद दूँ कि वह चैनल मुझे अब तक मुफ्त मिलता रहा। क्योंकि वह तो मुझे मिलना ही नहीं चाहिए था। यह कम्पनी ही तय करेगी कि मेरे मौजूदा मासिक शुल्क में मुझे क्या-क्या मिलना है। आगे से मुझे यदि यह चैनल चाहिए तो मुझे पचीस रूपये मासिक अतिरिक्त रूप से चुकाने पड़ेंगे। मैंने अपनी आपत्ति दुहराई तो मुझे समझाइश दी गई कि वे मुझे पढ़ा-लिखा और समझदार मानते हैं इसलिए मैंने वैसा ही व्यवहार करना चाहिए।

‘स्टार उत्सव’ चैनल के लिए मुझे कहा गया कि मैं ‘चैनल सर्च’ का सहारा लेकर चैनल प्राप्त कर लूँ। मैंने कहा कि मुझे चैनल सर्च के बारे में कुछ बता दें। जवाब मिला कि रिमोट कण्ट्रोल पर सब कुछ मौजूद है। अपनी अकल लगाइए, चैनल प्राप्त कीजिए, कम्पनी के सेवा केन्द्रों पर सेवा देनेवालों का समय खराब कर उन्हें परेशान न करें।

वासु भाई समझ गए कि डिश टीवी के स्थानीय सेवा केन्द्र से यह सम्मान प्राप्त करने के बाद भी मेरा समाधान नहीं हुआ है। उन्होंने कम्पनी का टोल फ्री नम्बर लगाया। एक बार लगाया। दूसरी बार लगाया। तीसरी बार लगाया। मुझे लगा, नम्बर व्यस्त होगा। लेकिन बात दूसरी थी। चौथी बार नम्बर लगा कर वासु भाई ने चोंगा मेरे कान पर लगाया। लाइन में इतनी खरखराहट थी कि कुछ भी समझ नहीं पड़ रहा था। इतना भर लग रहा था कि उधर कोई टेप बज रहा है किन्तु क्या बज रहा है - बिलकुल ही समझ नहीं पड़ रहा था। वासु भाई ने बताया कि पहले तीनों बार भी यही दशा थी। यन्त्र से कब तक और कैसे संघर्ष किया जा सकता था? हम दोनों ने तत्क्षण ही हार मान ली।

अपनी मूर्खतावश मैंने दो महीनों का भुगतान कर दिया था। इसलिए, पाँच फरवरी से पहले डिश टीवी से मुक्ति लेने का मतलब है, लगभग एक महीने के शुल्क को पानी में डुबोने की हिम्मत कर लूँ।

नहीं जानता कि आगे क्या करूँगा। अभी तो यही जान रहा हूँ कि मुझे डिश टीवीवालों की यह सीनाजोर दादागिरी, प्रसन्नतापूर्वक झेलनी ही है।

13 comments:

  1. हम इसीलिये केबल पर चल रहे हैं।

    यह बतायें कि क्या एक कम्पनी से खरीदे गये सैटटॉप बॉक्स में दूसरी कम्पनी का कनैक्शन चलाया जा सकता है ताकि कभी सेवा बदलनी हो तो दोबारा बॉक्स न खरीदना पड़े?

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैंने तलाश किया था। एक कम्‍पनी का सेट टॉप बॉक्‍सा दूसरी कम्‍पनी के कनेक्‍शन के ि‍लए काम में नहीं आता। मुझे लगता है, चेनलों के शुल्‍क के समानान्‍तर ही, सेट टॉप बॉक्‍स का धन्‍धा भी मलाईदार होता होगा।

      Delete
  2. एक बार कनेक्शन लेने के बाद ही आपका दोहन प्रारम्भ होता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. याने कि, पीटा जा रहा यह ढिंढोरा कि ग्राहक ही बाजार का मालिक है,एक खूबसूरत धोखे के सिवाय कुछ भी नहीं।

      Delete
  3. इसी कारण से डिश टीवी का छः महीने का एडवांस शुल्क होते हुए भी मैंने कनेक्शन कटवा लिया था :(
    एयरटेल तो और भी घटिया है. इस बारे में एक पोस्ट लिख चुका हूँ पहले.

    अभी टाटा स्काई है. इसकी सेवा अच्छी है. ग्राहक सेवा भी ठीक है. कम से कम आपकी बात सुनते हैं और उसे ठीक करने की ईमानदार कोशिश नम्रता से करते हैं. पर, फिर, यह मेरा अपना अनुभव है जो अलहदा हो सकता है. :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी बात मेरे लिए मायने रखती है, यह आप भली प्रकार जानते हैं। इसलिए, अब मैं टाटा स्‍काई वालों के बारे में तलाश करता हूँ। रही बात अनुभव के अलहदा होने की, तो कोई न कोई जोखिम तो हर व्‍यवहार में उठानी ही पडेगी।

      Delete
    2. Tata Sky ka mera anubhav bhi yahi hai. Service badhiya hai. Quality bhi achchhi hai.
      Han, dusaron se tulna karne par thoda mahanga hai.

      Delete
  4. जब तक आप बस मे नही बैठे,तब तक बस वाला याने conducter आपको सर आंखों पर बैठाता है,लेकिन जैसे आप बस मे बैठे और टिकिट लिया,उसका सुर बदल जाता है,ठीक वैसा ही डिश TV या अन्य टाटा स्काइ वाले करते है,इसको लगा डाला तो लाइफ जींगलाला ।

    ReplyDelete
  5. मैंने हैदराबाद में टाटा स्काई का कनेक्शन लिया था .. कभी भी कोई शिकायत का मौका नहीं मिला ... कस्टमर केयर हमेशा ही मददगार रहा ...एकाध बार हिसाब किताब में कुछ गड़बड़ हुई थी जिसके कारण पैसे ज्यादा कट गए थे लेकिन ३ घंटे के अन्दर वापिस कर दिए गए थे ...
    शायद एयरटेल और डिश से थोडा मेहेंगा था लेकिन ग्राहक सेवाएं अची होने के कारण कभी बदला नहीं ...

    ReplyDelete
  6. एयरटेल तो पक्के चोर हैं। पैक ख़तम हो जाने पर 10 रुपये अलग से पेनल्टी काटतें हैं। याने की जब नहीं रेचार्ग करवाओ तो भी रुपये दो। भूल कर भी एयरटेल का डब्बा घर में न आने दें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ye sahi baat hai. Mere ek aziz dost ka bhi anubhav yahi hai Airtel se.

      Delete
  7. Mayur Trading co. stadium markets se Tata sky ka connection le leve.. Kailash Sharma ji udhar lagbhag roj hi aate jaate hai..

    ReplyDelete
  8. maine yaha se sab ka coment pad ke tata sky, dish tv, airtel, ke baare bahut kuch jaan gaya .............lekin koi mujhe bata sakta hai ki Videocon ki service kaisi hai...uska plan to bahut sasta hai ..lekin costmer service kaisi hai dosto............kripya batane ki kripa kare...

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी मुझे सुधारेगी और समृद्ध करेगी. अग्रिम धन्यवाद एवं आभार.