एसएमएस में पहली जनवरी

नव वर्षारम्भ पहली जनवरी को मानूँ या नहीं, इस पर शायद कल कुछ कहूँ। लेकिन कोई पाँच दिन पहले से ही बधाइयों और शुभ-कामनाओं के एसएमस आने लगे। यह क्रम बना हुआ है। अधिकांश सन्देश बहुत ही सामान्य हैं जो बताते हैं कि फारवर्डिंग की सुविधा ने कल्पनाशीलता को जकड़ लिया है। किन्तु कुछ सन्देश मुझे अच्छे लगे।


लेकिन एसएमएस केवल पहली जनवरी को लेकर ही नहीं आ रहे। कुछ मित्र नियमित रूप से सन्देश भेजते हैं। एक दिन सबको मिला कर देखा तो लगा, आनेवाले दिनों में साहित्य की दुनिया में ‘एसएमएस साहित्य’ का नया आयाम जुड़ जाए तो आश्चर्य नहीं। सोच रहा हूँ, मुझे मिले ऐसे सन्देशों को पोस्ट के रूप में दे दिया जाए।


लेकिन ऐसा करूँगा तब करूँगा। फिलहाल तो, पहली जनवरी के सन्दर्भ में मिले कुछ सन्देश यहाँ परोसने से अपने आप को रोक नहीं पा रहा हूँ।


जयपुर में रहते हैं श्री अशोक कुमार यादव (मोबाइल नम्बर 099288 69692)। पहले, भारतीय जीवन बीमा निगम में, शाखा प्रबन्धक थे। ‘निगम’ की नौकरी छोड़कर एक निजी बीमा कम्पनी में चले गए। इन दिनों आंचलिक प्रबन्धक के पद पर हैं। ‘निगम’ में बने रहते तो निश्चय ही इस पद पर अभी तो नहीं ही पहुँचते। वे मुझे नियमित और निरन्तर सन्देश भेजते हैं। परिहास प्रिय हैं और गम्भीर बात को भी हलके-फुलके अन्दाज में कहना उनकी अपनी शैली है।


27 दिसम्बर को यादवजी का सन्देश मिला - ‘2010 खत्म होने में 5 दिन बाकी हैं। अगर कोई गलती, गुस्ताखी, खता हो गई हो तोे माफी माँग लेना। मैं आज अच्छे मूड में हूँ।’


इस सन्देश के असर से उबरा भी नहीं था कि 28 दिसम्बर को सन्देश आया - ‘तमाम सबूतों और गवाहों को मद्देनजर रखते हुए आपको धारा 1/1/2011 के तहत 3 दिन पहले ‘हेप्पी न्यू ईयर’ कहते हुए जिन्दगी भर खुश रहने की सजा दी जाती है।’


दो दिन के मौन के बाद 30 दिसम्‍बर की रात यादवजी का सन्देश आया -

‘पहली जनवरी के लिए नोट करें -
हम उठ गए हैं।
जिसको गुड मार्निंग करना है, करो।
धक्का-मुक्की मत करना।
लाइन से विश करना।
हमारे दर्शन बारह बजे तक होंगे,
फिर तो
गुड आफ्टरनून वालों की भीड़ लगेगी।’


भारतीय जीवन बीमा निगम की मेरी शाखा में सहायक के पद पर कार्यरत प्रेम नारायण वासेन (मोबाइल नम्बर 098273 26221) भी यदा-कदा सन्देश भेजता रहता है। यह प्रेमी अपना नाम कभी नहीं लिखता। इसने बहुत ही प्रेमल सन्देश भेजा - ‘हे! ईश्वर, जो इस एसएमएस को पढ़ रहा है उसे दुनिया की हर खुशी देना क्योंकि कुछ लोग हमेशा खुश अच्छे लगते हैं।’


त्यौहारों के दिनों में मोबाइल कम्पनियाँ एसएमस के शुल्क में मनमानी बढ़ोतरी कर देती हैं। एसएमएस के व्यसनी और दास बन चुके लोगों को यह बढ़ोतरी बिलकुल ही अच्छी नहीं लगती। नहीं जानता कि साहिल कुक्कड़ (मोबाइल नम्बर 098109 28505), एसएमस का व्यसनी है या नहीं किन्तु उसका यह सन्देश, मोबाइल कम्पनियों की इस मनमानी के प्रति लोगों की चिढ़ बखूबी बयान करता है -

‘आपको और आपके परिवार को अभी से नए वर्ष की बधाइयाँ और शुभ-कामनाएँ। क्योंकि, 31 और 1 तारीख को दुनिया की 6 याचक कम्पनियाँ टाटा, रिलायन्स, एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन, आइडिया अपनी-अपनी असलियत पर आ जाएँगी।’


लेकिन सबसे अच्छा सन्देश मुझे मिला डॉक्टर जयन्त सुभेदार साहब (मोबाइल नम्बर 094251 03822) से। आत्मा को निर्मल कर देनेवाला यह सन्देश सबसे अन्त में जानबूझकर दे रहा हूँ ताकि यह याद में बना रहे -

इस वर्ष के इस अन्तिम दिन -


‘धन्यवाद उन्हें, जिन्होंने मुझसे नफरत की।
उन्होंने मेरा आत्म बल बढ़ाया।


‘धन्यवाद उन्हें, जिन्होंने मुझे प्यार किया।
उन्होंने मेरा हृदय विशाल किया।


‘धन्यवाद उन्हें, जिन्होंने मेरी चिन्ता की।
उन्होंने मुझे अनुभव कराया कि वे वास्तव में मेरा ध्यान रखते हैं।


‘धन्यवाद उन्हें, जिन्होंने मेरा साथ छोड़ा।
उन्होंने मुझे अहसास कराया कि हमेशा के लिए कुछ भी खत्म नहीं होता।


‘धन्यवाद उन्हें, जो मेरी जिन्दगी में आए।
उन्होंने मुझे वैसा बनाया जैसा कि मैं आज हूँ।


‘मेरी जिन्दगी में कहीं न कहीं बने रहने के लिए आप सबको धन्यवाद।’

-----

आपकी बीमा जिज्ञासाओं/समस्याओं का समाधान उपलब्ध कराने हेतु मैं प्रस्तुत हूँ। यदि अपनी जिज्ञासा/समस्या को सार्वजनिक न करना चाहें तो मुझे bairagivishnu@gmail.com पर मेल कर दें। आप चाहेंगे तो आपकी पहचान पूर्णतः गुप्त रखी जाएगी। यदि पालिसी नम्बर देंगे तो अधिकाधिक सुनिश्चित समाधान प्रस्तुत करने में सहायता मिलेगी।

यदि कोई कृपालु इस सामग्री का उपयोग करें तो कृपया इस ब्लाग का सन्दर्भ अवश्य दें। यदि कोई इसे मुद्रित स्वरूप प्रदान करें तो कृपया सम्बन्धित प्रकाशन की एक प्रति मुझे अवश्य भेजें। मेरा पता है - विष्णु बैरागी, पोस्ट बाक्स नम्बर - 19, रतलाम (मध्य प्रदेश) 457001.

10 comments:

  1. आपको और आपके परिवार को मेरी और से नव वर्ष की बहुत शुभकामनाये ......

    ReplyDelete
  2. लोग समझ गये हैं अतः ट्रैफिक जाम से बचने के लिये पहले ही मैसेज टरका रहे हैं।

    ReplyDelete
  3. चलिए, हमारा अनुल्‍लेखनीय 'नया साल मुबारक' कबूल कीजिए.

    ReplyDelete
  4. नए साल पर आप सभी लोगों को ढेर सारा प्यार और नव वर्ष - 2011 की खूब बधाई !!

    ReplyDelete
  5. मजा आया सन्देश पढ्कर.. ऐसे मजेदार सन्देश भारत में ही पढ़ने को मिलते हैं.. :) आपको सपरिवार नववर्ष की बधाई...
    मैं नए वर्ष में कोई संकल्प नहीं लूंगा

    ReplyDelete
  6. नये साल की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  7. मुस्कुराने को मज़बूर करते हैं कई संदेश

    आपको भी इस टिप्पणी के माध्यम से पाश्चात्य नव वर्ष की शुभकामनाएँ

    ReplyDelete
  8. कुछ ऐसे ही एस एम एस हमें भी मिलने शुरु हो गये हैं जी

    प्रणाम

    ReplyDelete
  9. हमे कभी भी एस एम एस नई आये यहां भारत मे आते थे तो भी कम्पनियो के ही अब हम क्या बोले जी? लेकिन आप वाले सभी एस एम एस मजेदार हे जी, धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. रोचक सन्देश! साल के मध्य में पढना भी रोचक लगा।

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी मुझे सुधारेगी और समृद्ध करेगी. अग्रिम धन्यवाद एवं आभार.