याद रखना! आपको कमीशन तब ही मिलेगा..............

खबरों से दूर रहने का मेरा फैसला भंग होने की गति में बढ़ोतरी हो गई है। समाचार पढ़ने का आग्रह करने के फोन पहले, दो-तीन दिनों में आते थे। अब लगभग प्रतिदिन आ रहे हैं। मैं खबरों से दूर रहना चाहता हूँ लेकिन भाई लोग हैं कि मानते ही नहीं। बाबाजी कम्बल छोड़ना चाह रहे और लोग फिर-फिर ओढ़ा देते हैं।

आज भी ऐसा ही हुआ। एक युवा व्यापारी का फोन आया - ‘फलाँ अखबार में फलाँ खबर पढ़िए।’ आज मैं झुंझला गया। जानता हूँ कि क्यों मुझे इस तरह खबरें पढ़वाई जाती हैं। मैंने कहा - ‘पराये पाँवों से तीर्थ नहीं होते सेठ!’ युवा व्यापारी केवल व्यापारी नहीं है। अभिरुचि सम्पन्न है। शब्द-शक्ति जानता, समझता है। बोला - ‘लगता है, आज सबसे पहले मैं हत्थे चढ़ गया हूँ। घर पर ही रहिएगा। आ रहा हूँ।’ उम्मीद से तनिक जल्दी ही आ गया। कुछ पुराने अखबार लिए। बोला - ‘आज आप चुप रहेंगे। मैं बोलूँगा। आप सुनेंगे।’ कह कर, अखबार फैलाकर कर एक के ऊपर एक रख दिए। बोला - ‘हाई लाइटेड खबरें पढ़िए।’ मैंने पढ़ना शुरु किया। 

तमाम समाचारों का सार कुछ इस तरह रहा - रेडीमेड की माँग में देशव्यापी ठण्डापन आया हुआ है। भीलवाड़ा में कुछ दिनों बाद उत्पादन बन्द करना पड़ सकता है। मिलों में बना माल गोदामों में जमा हो रहा है। खेरची/फुटकर ग्राहकी नहीं हो रही है। अगस्त में रेडीमेड निर्यात में लगभग चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इन्दौर में रेडीमेड व्यापार 35 प्रतिशत ही रह गया है। खेरची/फुटकर ग्राहकी न होने से देहाती इलाकों में रुपया बाजार में वापस न आने से बेचवालों की आर्थिक स्थिति डगमगा रही है। वे जाने-अनजाने दिवालिया बनने की ओर बढ़ रहे हैं। व्यापारियों के हाथ में पूँजी नहीं है। छोटे व्यापारी बाजार से पूरी तरह हो जाएँ तो ताज्जुब नहीं। प्रोसेस हाउसों में काम नहीं मिल रहा। भीलवाड़ा में एक आढ़तिया पार्टी ने ढाई करोड़ की देनादारी से हाथ खड़े कर दिए हैं। उधारी व्यापार लगभग बन्द ही हो गया है। नियमों ने व्यापार को जकड़ लिया है। तिरुपुर एक्सपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष के मुताबिक (निर्यात में) गिरावट का यह दौर बना रहेगा क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद निर्यातकों ने नए आर्डर लेना या तो कम कर दिया है या बन्द कर दिया है। सूरत, मुम्बई, भीलवाड़ा, भिवण्डी के कपड़ा उत्पादक और व्यापारी भारी संकट में आ गए हैं।

जीएसटी प्रणाली व्यापारियों के जी का जंजाल बन गई है। पिछले ढाई-पौने तीन महीनों में कारोबार घटा है। जिन पर यह प्रणाली लागू ही गई है उनमें से 95 प्रतिशत असहज हैं। देश, आजादी के बाद सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। आनेवाले दिनों में बाजारों में धन की तंगी महसूस होती लग रही है। तीन वर्ष पूर्व जिस सरकार को एक तरफा गद्दी सौंपी थी, उसीसे से और उसकी कार्य प्रणाली से व्यापारियों का विश्वास उठता जा रहा है। अपराह्न चार बजे स्टाक सीमा लागू करती है और शाम 6 बजे छापे शुरु कर देती है। जीएसटी लागू होने के बाद व्यापार के लिए समय ही नहीं मिल रहा। शायद सरकार की नजर में व्यापारी ईमानदार नहीं हैं। व्यापारियों-उद्योगों को जकड़ लिया है। व्यापारी सरकार को कोस रहे हैं। निठल्ले बैठे और करें भी क्या? 

व्यापार चरमरा जाने से महाराष्ट्र की शकर मिलें अब नवम्बर में ही शुरु होने की सम्भावना है। (महाराष्ट्र की ही) कुछ दाल मिलों पर ‘बिकाऊ है’ के बोर्ड लटक गए हैं। दालों की दलाली करनेवाले कहते हैं कि जीवन में पहली बार सितम्बर महीने में घर-खर्च भी नहीं निकला। 

समाचार पढ़ कर मैंने उदासीन भाव से उसे देखा  - ‘हाँ, लेकिन इससे मुझे क्या लेना-देना?’ उसकी शकल पर अविश्वास, आश्चर्य और निराशा छा गई। हताश आवाज में बोला - ‘यह आपने क्या कह दिया? आपको पता भी है कि आपके कहे का मतलब क्या है?’ मुझे कोफ्त होने लगी। बात समाप्त करने के लिए मैं बोला - ‘देखो सेठ! यह तुम्हारी लड़ाई है। तुम्हें ही लड़नी पड़ेगी। वैसे भी तुम व्यापारी हो और मुझ जैसे लोग ग्राहक। तुम जिस भाव सामान दोगे, हमें तो उसी भाव खरीदना पड़ेगा।’ उसकी आवाज बदल गई। आवेश से बोला - ‘उम्मीद नहीं थी कि आप ऐसी बात करोगे। ठीक है! लेकिन याद रखना दादा! आपको कमीशन तब ही मिलेगा जब मैं बीमे की किश्त जमा करूँगा।’ मुझे घबराहट हो आई। जिस बात से मैं बचना चाह रहा था, वही उसने कह दी। मैंने दयनीय स्वरों में कहा - ‘तुम तो बुरा मान गए सेठ। यार! तुम ही बताओ मैं कर ही क्या सकता हूँ? जो भी करना है, आखिर तुम्हें ही तो करना है?’ पीड़ा, लाचारी, झुंझलाहट से बोला - ‘हम तो जो कर सकते थे, किया। सराफा व्यापारी चालीस दिनों तक हड़ताल पर रहे। सरकार का चपरासी भी नहीं फटका। हम गए तो हमारी सुनी ही नहीं। सूरत के व्यापारी पन्द्रह-सोलह दिन हड़ताल पर रहे और लाखों लोगों के जुलूस निकलते रहे। सरकार के कानों पर जूँ नहीं रेंगी। व्यापारी मिलने गए और ‘लाखों’ का हवाला दिया तो जेटली बोले कि इनकम टैक्स तो गिनती के व्यापारी देते हैं! बाकी क्यों नहीं दे रहे? किसानों की आत्महत्याओं का भी इन पर असर नहीं हुआ। किसानों का आन्दोलन इतने दिन चला। उनसे बात करने के बजाय सरकार ने उन्हें गुण्डा साबित करने की कोशिश की। मन्दसौर में तो पाँच-सात को गोली ही मार दी! बनारस की लड़कियों का मामला ही देख लो। जिस दिन धरने पर बैठी थीं उस दिन मोदी बनारस में ही थे। वे वहाँ के सांसद भी हैं। माना कि वे नहीं आ सकते थे। लेकिन लड़कियों का बुलाकर तो बात कर सकते थे! लेकिन किया क्या? उन पर लाठियाँ बरसाईं। अब उन बच्चियों को ही गुनहगार साबित कर रहे हैं। न तो बात करते हैं, न सुनते हैं। गलती कबूल करना इन्हें अपनी बेइज्जती लगती है। ये तो मानो आदमजात नहीं, पीरजी हो गए हों! हमारी मुश्किल यह कि यह सरकार बनावाने में हम ही सबसे आगे रहे। कहें तो क्या कहें? किससे कहें? हम और क्या करें?’ मेरे पास कोई जवाब नहीं था। 

हमारे बीच में मौन ने डेरा डाल लिया था। गहरी साँस छोड़ते हुए, गुस्से और नफरत से बोला - ‘अब तो भगवान का ही भरोसा रह गया है। आज तो कुछ कर नहीं सकते। जो भी करना है, चुनाव में ही करेंगे। तब तक सब झेलना, सहना है। लेकिन आप याद रखना, आप-हम-सबके भाग्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। व्यापारी तो वैसे भी डरपोेक माने जाते हैं। फिर भी, जो कर सकते हैं, करेंगे। अब व्यापारियों ने अपनी स्टेशनरी पर ‘हमारी भूल-कमल का फूल’ छपवाना शुरु कर दिया है। मैंने कल ही मोदी को चिट्ठी लिखी है कि अपने जुल्मों में कसर मत रखना। हर जुल्म पर मैं एक गाँठ लगा रहा हूँ। गाँठ तो मैं हाथ से लगा रहा हूँ लेकिन आप दाँतों से खोलोगे तो भी नहीं खुलेगी।’ अपनी आवाज और तेवरों को यथावत रख मुझसे बोला - ‘राज तो रामजी का भी नहीं रहा और घमण्ड कंस का भी नहीं रहा। कल ये नहीं थे। पक्का है कि कल नहीं रहेंगे। आप और आप जैसे लोग जो ठीक समझें वह जरूर करें।’ मुझे सम्पट बँधे और मैं कुछ कहूँ, उससे पहले ही वह तैश में ही सपाटे से चला गया। मैं उसकी पीठ भी नहीं देख पाया।

उसकी बातों का जवाब मेरे पास न उसके सामने था न अब है - उसके जाने के बाद भी।
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(दैनिक ‘सुबह सवेरे‘, भोपाल में, 28 सितम्बर 2017 को प्रकाशित)



पुल के नीचे वकील सा’ब

शरारत करने में गोपाल पूरी तरह ‘समाजवादी’ था। शरारत
की गम्भीरता और घनत्व के लिहाज से सबको समान रूप से ‘उपकृत’ करता था। अन्तर होता था केवल शरारत की शैली पर। यह शैली सामनेवाले की उम्र के हिसाब से तय होती थी। अपने से छोटों को लड़ियाते-हड़काते तो हमउम्रों से उन्मुक्त खिलन्दड़पने से तो वरिष्ठों से पूरा लिहाज पालते हुए। शर्त यही होती कि शरारत करने काबिल बात उसकी जानकारी में आ जाए। उसकी शरारत से लोग ‘त्रस्त और मस्त’ रहते थे। जिनसे शरारत न की उन्हें शिकायत रहती - ‘गोपाल मेरी ओर देखता ही नहीं।’ जो ‘उपकृत’ हो गया वह कहता - ‘बदमाश ने आज लपेटे में ले लिया। लेकिन यार! कुछ भी कहो, मजा आ गया।’ उसकी सजा में मजा आता था और मजे के लिए लोग उसकी सजा का इन्तजार करते थे।

एक दिन बम सा’ब भी इसी दशा को प्राप्त हो गए। 

बम सा’ब मनासा के वकीलों की पहली पीढ़ी में शामिल अग्रणी वकील थे। आज से ठीक बाईस बरस पहले, 68 वर्ष की उम्र में उनका अवसान हुआ। उस जमाने में सम्भवतः सबसे मँहगे वकीलों में से एक। मनासा से दो किलोमीटर दूर बसे गाँव भाटखेड़ी के मूल निवासी बम सा’ब का पूरा नाम रतनलाल बम था। फर्राटेदार अंग्रेजी में वकालात करते थे लेकिन काला कोट उतारते ही मूल मालवी स्वरूप में आ जाते थे। तब वे हिन्दी से एक सीढ़ी नीचे उतर कर मालवी में ही बतियाते। मस्तमौला और यारबाज मिजाज के। खुलकर हँसना, ठहाके लगाना उन्हें अलग पहचान दिलाता था। उनका यह मिजाज उन्हें यथेष्ट लोकप्रिय बनाए हुए था। 

एक दिन सुबह-सुबह गोपाल, बम सा’ब के घर पहुँच गया। बगल में मुंशी की डायरी दबाए। डायरी में एक अखबार फँसा हुआ। असमय गोपाल को आया देख बम सा’ब का माथा ठनका। मूँदड़ा वकील सा’ब का मुंशी सुबह-सुबह बम वकील सा’ब की इजलास में क्यों और कैसे? लेकिन गोपाल केवल मुंशी तो था नहीं! जरूर कोई खास बात है। यह खास बात क्या हो सकती है? यह गोपाल है! कुछ भी कर सकता है। इसी उहापोह और उत्सुकता भाव से बम सा’ब ने पूछा - ‘आज हवेराँ ई हवेराँ यें कें?’ (आज सुबह-सुबह ही इधर किधर?’)

चिन्ता भाव से, नीची नजर किए, गम्भीर स्वर में गोपाल ने सवाल किया - ‘आप, वटे, पुल के नीचे कई करी रिया था?’ (आप, वहाँ, पुल के नीचे क्या कर रहे थे?)’

बम सा’ब चौंके। मानो बिजली का करण्टदार नंगा तार छू गया हो, कुछ इस तरह चिहुँक कर बोले - ‘कशो पुल?’ (कौन सा पुल?)

नजरें नीची किए, शान्त संयत स्वर में गोपाल ने जवाब दिया - ‘उई’ज, जणीके नीचे आप मल्या।’ (वही, जिसके नीचे आप मिले।)

कस्बे के नामी वकील को एक मुंशी ने सुबह-सुबह उलझा दिया। तनिक झुंझलाकर बम सा’ब ने प्रति प्रश्न किया - ‘कशो पुल ने कूण मल्यो?’ (कौन सा पुल और कौन मिला?)
पूर्वानुसार ही निस्पृह, शान्त स्वर में गोपाल का जवाब आया - ‘मने कई मालम? मल्या आप अणी वास्ते पुल की तो आप ई जाणो।’ (मुझे क्या मालूम। मिले आप। आप ही जानो कि कौन सा पुल?) 

बम सा’ब का धीरज छूट गया। तनिक डपटते हुए बोले - ‘देख! हवेराँ-हवेराँ टेम खराब मत कर। साफ-साफ वता! कशो पुल? कूण मल्यो? थार ती कणीने क्यो?’ (देख! सुबह-सुबह टाइम खराब मत कर। साफ-साफ बता! कौन सा पुल? कौन मिला? तुझसे किसने कहा?)

तनिक भी विचलित हुए बिना, बम सा’ब की चिन्ता करते हुए, नजर नीची बनाए रखते हुए पूरी विनम्रता और आदर भाव से गोपाल ने जवाब दिया - ‘टेम खराब नी करी रियो। आपकी फिकर वेईगी। अणी वास्ते अई ग्यो। पुल की तो आप जाणो, काँ के मल्या आप। और म्हारा ती के कूण? यो तो अखबार में छप्यो।’ (टाइम खराब नहीं कर रहा। आपकी फिकर हो गई। असलिए आ गया। पुल के बारे में आप जानो। मिले आप। और मुझसे कहे कौन? ये तो अखबार में छपा है।) कहते हुए गोपाल ने, बगल में दबी डायरी में खुँसा अखबार बम सा’ब के सामने फैला दिया। 

बम सा’ब ने अखबार पर नजरें दौड़ाईं। उन्हें ऐसा कुछ नजर नहीं आया जो गोपाल के सवाल से जुड़ सके। अब उन्हें गुस्सा आ गया। फटकारते हुए बोले - ‘कई देखूँ अणी में? थारा वड़ावा का फूल? अणी में तो कई नी।’ (क्या देखूँ इसमें? तेरे पुरखों के अस्थि अवशेष? इसमें तो कुछ भी नहीं?)

‘म्हारा वड़ावा का फूल नी। ध्यान ती देखो। साफ-साफ लिख्यो हे के आप पुल के नीचे मल्या।’ (मेरे पुरखों के अस्थि अवशेष नहीं। ध्यान से देखिए। साफ-साफ लिखा है कि आप पुल के नीचे मिले)’ कहते हुए गोपाल ने एक समाचार पर अंगुली टिका दी।

बम सा’ब ने समाचार देखा। दो कॉलम में छपे समाचार का शीर्षक था - ‘पुल के नीचे बम मिला’। पल भर में वकील से दुर्वासा बन गए। चेहरा लाल-भभूका हो गया। अखबार गोपाल के मुँह पर फेंक कर बोले - ‘का ऽ रे गोपाल्या? थने चोबीस ई घण्टा रोर ई रोर हूजे? हवेर देखे ने हाँज, छोटो देखे न बड़ो, थने तो बस रोर करवा को मोको मलनो चईये। चल भाग!’ (क्यों रे गोपाल! तुझे चौबीसों घण्टे मजाक ही सूझता है? सुबह हो या शाम, यह भी नहीं देखता कि किससे मजाक कर रहा है, तुझे तो बस! मजाक करने का मौका मिलना चाहिए। चल! भाग!) 

मानो गोपाल को पता था कि बम सा’ब ऐसा ही करेंगे, कहेंगे, कुछ इसी तरह, मानो खतरी कर रहा हो, पूर्व मुद्रा और स्वरों में बोला - ‘मतलब के वटे, पुल के नीचे आप नी था। आप नी मल्या वटे! यो ई ज केई रिया आप?’ (याने कि पुल के नीचे आप नहीं थे। आप नहीं मिले वहाँ। यही कह रहे हैं आप?)’ 

मानो धनुष भंग प्रसंग पर लक्ष्मण ने विश्वामित्र को ‘टी ली ली’ कहते हुए अंगूठा दिखा दिया हो, कुछ उसी दशा और मुद्रा में बम सा’ब गरजे - ‘फेर! हमज में नी अई री? जावे के लप्पड़ टिकऊँ?’ (फिर! समझ में नहीं आ रहा? जाता है कि झापट टिकाऊँ?)

विन्ध्याचल की तरह अडिग और नतनयन गोपाल ने, अखबार की घड़ी करते हुए ठण्डे स्वर में अर्जी लगाई - ‘मूँ तो जऊँगा ई ज। पण आप अखबारवारा ने नोटिस जरूर देई दो के आगे ती अणी तरे से साफ-साफ लिखे के बम को मतलब बम वकील सा’ब नी है। ताकि लोग चक्कर में नी पड़े। जदी म्हारा हरीको भण्यो-लिख्यो आदमी चक्कर में पड़ी सके तो बिचारा कम भण्या ने अंगूठा छाप तो जादा घबरई जावेगा। अबार तो मूँ ई ज आयो हूँ। पण अशो नी वे के हाँज तक म्हारा हरीका दस-बीस लोग और अई जा। वा। मूँ जई रियो। आपने तकलीफ वी। माफी दीजो। राम-राम।’ (मैं तो जाऊँगा ही। लेकिन आप अखबारवाले को नोटिस जरूर दे देना कि भविष्य में साफ-साफ लिखे कि बम का मतलब बम वकील साब नहीं है। ताकि लोग भ्रमित न हों। जब मुझ जैसा पढ़ा-लिखा आदमी भ्रमित हो गया तो बेचारे अल्प शिक्षित, निरक्षर लोग तो अधिक घबरा जाएँगे। ठीक है। अभी तो मैं जा रहा हूँ लेकिन ऐसा न हो कि शाम तक मुझ जैसे दस-बीस लोग और आ जाएँ। मैं जा रहा हूँ। आपको तकलीफ दी। माफ कर दीजिएगा। नमस्कार।)

और गोपाल उसी तरह चला आया जिस तरह गया था। मानो उसने कुछ भी नहीं कहा। कुछ भी नहीं किया। कुछ भी नहीं हुआ। उधर बम सा’ब ज्वालामुखी बने, गुस्से में काँपते बम सा’ब हतप्रभ, निरीह मुद्रा मे उसे जाते देखते रहे।  


पता नहीं, देश में कहाँ, कौन सा बम कौन से पुल के नीचे मिला होगा। लेकिन गोपाल के हत्थे चढ़कर वह बम, बम वकील साहब के लिए तो सचमुच ही मानो अणु बम बन गया। यह करिश्मा गोपाल ही कर सकता था। उसी ने किया भी। मनासा में एकमात्र वही तो था जो यह कर सकता था।

लेकिन किस्से का महत्वपूर्ण अंश अभी शेष है। बम सा’ब की मृत्यु के बाईस बरस बाद यह किस्सा मुझे कैसे मालूम हुआ? अर्जुन ने बताया कि उसी दोपहर में, खुद बम सा’ब ही बार रूम में यह किस्सा सुना रहे थे - ठहाके लगाते हुए।
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अँधेरे का समर्थन करना याने खुद अँधेरे में गुम होना

गौरी लंकेश की हत्या कर दी गई। लगा, घर में मौत हो गई है। कोई अपनेवाला नहीं रहा। दुःख तो बहुत हो रहा है किन्तु ताज्जुब बिलकुल ही नहीं हुआ। यह तो होना ही था। खुद गौरी ने ही अपनी यह मौत तय की थी। अपनी ही बनाई हुई सलीब पर चढ़ीं वह। गौरी जैसा दूसरा कोई नहीं हो पाएगा। उनसे बेहतर या उनसे बदतर ही होगा। लेकिन उनकी मौत से उनकी परम्परा के लेखन का सिलसिला रुकेगा नहीं। उनकी मौत, उनकी परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए खाद-पानी का काम करेगी। लेकिन गौरी की हत्या की खबर को इसके काबिल जगह देने में हमारे अखबार चूक गए। इस तरह छापा मानो अनिच्छापूर्वक छापना पड़ रहा है। खानापूर्ति की तरह छापा। लेकिन अखबारों को क्या दोष दिया जाए? बकौल लालकृष्ण आडवाणी, आपातकाल में ये (अखबार/पत्रकार) झुकने की कहने पर रेंगने लगे थे। लेकिन आज तो बिना कहे ही साष्टांग दण्डवत मुद्रा में पड़े, लहलोट हो रहे हैं। पूँजी की थैलियाँ जिनके पाँवों में बँधी हों उन्हें मुक्त भाव से उछलते-कूदते हिरणों से ईर्ष्या ही तो होगी! दासानुदास भाव से, ‘सीकरी’ की अव्यक्त इच्छाओं को साकार करना जिनके जीवन का अन्तिम मकसद बन गया हो उन्हें धारा के प्रतिकूल लोग भला कैसे सुहाएँ? गौरी का यही अपराध था। वह जनोन्मुखी पत्रकारिता कर रही थीं। कार्पोरेट घरानों के स्वामित्व के चलते भारतीय पत्रकारिता का मौजूदा स्वरूप चिन्तित जरूर करता है लेकिन चकित नहीं करता। ‘कुल-कलंक’ हर काल में बने रहते चले आए हैं। अन्तर केवल यह हुआ है कि इन्हें लहलहानेवाली अनुकूल हवाएँ आज तनिक तेजी से चल रही हैं। लेकिन यह अस्थायी दौर है। ‘यह वक्त भी नहीं रहेगा’ नहीं, नहीं ही रहेगा। 

हमारा मीडिया अब जनोन्मुखी नहीं, ‘धनदातोन्मुखी’ हो गया है। अब विज्ञापन और विज्ञापन की सम्भावना ही समाचार का आधार और औचित्य बन गए लग रहे हैं। हमें सिखाया गया था कि पाठक ही अखबार (आज की शब्दावली में मीडिया) का वास्तविक मालिक होता है। इसलिए मालिक के सरोकारों की चिन्ता अखबारों/मीडिया की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन अब पाठक/दर्शक ठेंगे पर रख दिए गए हैं। पाठकों/दर्शकों का ‘जानने का अधिकार’ छीन लिया गया है। सूरत, सीकर, पटना में हुए हजारों नहीं, लाखों लोगों के जमावड़े की, पूरे पखवाड़े चलनेवाली हड़तालों की खबरें अब ढूँढने पर भी नहीं मिलतीं। नहीं मिलती वहाँ तक तो ठीक है। लेकिन इन खबरों को जगह न देने की अपनी हरकत, अखबारों/मीडिया को रंचमात्र भी संकुचित नहीं करती। गोधरा काण्ड के दौर में कुछ अखबार ‘जन-पक्ष’ के बजाय ‘धर्मान्ध-पक्ष’ बन गए थे। लेकिन बाद में इन्हें अपनी करनी पर पछतावा हुआ था। लेकिन ऐसा होता चला आ रहा है। 1924 में गाँधी ने लिखा था - ‘‘साम्प्रदायिक दंगों के मूल में भय की मनोदशा छिपी रहती है। नैतिकताविहीन समाचार-पत्र इसका अनुचित उपयोग करते हैं और उसको अधिक उकसाकर सामुदायिक स्तर पर एक पागलपन पैदा कर देते हैं। समाचार-पत्र भविष्यवाणी करते हैं कि दंगा होने वाला है, दिल्ली में लाठियाँ और छुरियाँ सभी बिक गईं और यह खबर लोगों में असुरक्षा और घबराहट पैदा कर देती है। समाचार-पत्र यहाँ-वहाँ होने वाले दंगों की खबर छापते हैं और एक स्थान पर हिन्दुओं और दूसरे स्थान पर मुसलमानों का पक्ष लेने का आरोप पुलिस पर लगाते हैं। इन बातों को पढ़कर साधारण आदमी अस्वस्थ हो जाता है।’’

पता नहीं,  शहीद-ए-आजम भगतसिंह ने गाँधी की यह टिप्पणी पढ़ी थी या नहीं। लेकिन आज से कोई नब्बे बरस पहले, 1928 में उन्होंने लिखा था - ‘‘पत्रकारिता का व्यवसाय, जो किसी समय बहुत ऊँचा समझा जाता था, आज बहुत ही गन्दा हो गया है। ये लोग एक-दूसरे के विरुद्ध बड़े मोटे-मोटे शीर्षक देकर लोगों की भावनाएँ भड़काते हैं और परस्पर सिर फुटौव्वल करवाते हैं। एक-दो जगह ही नहीं, कितनी ही जगहों पर इसलिए दंगे हुए हैं कि स्थानीय अखबारों ने बड़े उत्तेजनापूर्ण लेख लिखे हैं, ऐसे लेखक जिनके दिल व दिमाग ऐसे दिनों में भी शान्त हों, बहुत कम हैं।

“अखबारों का असली कर्तव्य शिक्षा देना, लोगों की संकीर्णता निकालना, साम्प्रदायिक भावना हटाना, परस्पर मेल-मिलाप बढ़ाना और भारत की साझी राष्ट्रीयता बनाना था। लेकिन इन्होंने अपना मुख्य कर्तव्य अज्ञान फैलाना, संकीर्णता का प्रचार करना, साम्प्रदायिक बनाना, लड़ाई झगड़े करवाना और भारत की साझी राष्ट्रीयता को नष्ट करना बना लिया है। यही कारण है कि भारतवर्ष की वर्तमान दशा पर विचार कर आँखों में खून के आँसू बहने लगते हैं और दिल से सवाल उठता है कि ‘भारत का बनेगा क्या?’’ गाँधी और भगतसिंह की ये टिप्पणियाँ हमारे अखबारों/मीडिया के मौजूदा स्वरूप को देखकर की गईं नहीं लगतीं?

अंग्रेजी राज में साहित्य और पत्रकारिता साथ-साथ चलते थे। ये दोनों कभी एक सिक्के के दो पहलू तो कभी परस्पर अनिवार्य पूरक तो कभी एक दूसरे का विस्तार अनुभव होते थे। साहित्यकार भविष्य दृष्टा होता है। सम्पादकाचार्य बाबूराव विष्णु पराड़कर ने 1925 में ही अखबारों की आज की दशा का वर्णन कर दिया था। वृन्दावन में आयोजित हिन्दी सम्पादक सम्मेलन में सभापति के हैसियत से उन्होंने, ‘समाचार पत्रों का आदर्श’ शीर्षक से दिए गए व्याख्यान में, भविष्य में हिन्दी के समाचार पत्र के स्वरूप पर प्रकाश डालते हुए कहा था: ‘पत्र सर्वांग सुन्दर होंगे। आकार बड़े होंगे, छपाई अच्छी होगी, मनोहर, मनोरंजक और ज्ञानवर्द्धक चित्रों से सुसज्जित होंगे, लेखों में विविधता होगी, कल्पकता होगी, गम्भीर गवेषणा की झलक होगी और मनोहारिणी शक्ति भी होगी, ग्राहकों की संख्या लाखों में गिनी जायगी। यह सब होगा पर पत्र प्राणहीन होंगे।’ सो, आज हम ऐसे ही प्राणहीन मीडिया की मनमानी भोग रहे हैं। 
लेकिन ऐसा करने के बावजूद वे सच को छुपा नहीं पा रहे। वैकल्पिक मीडिया के जरिए ‘रुई लपेटी आग’ की तरह सच सामने आ रहा है और फैलता जा रहा है। फेक न्यूज और फोटो वर्कशाप के जरिए फैलाया जा रहा झूठ मुँह की खाने लगा है। ‘द वायर’, ‘मिडिया विजिल’ जैसे माध्यमों के जरिए सच के पैरोकार अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। धु्रव राठी, विनोद दुआ जैसे लोग, जन-जन तक पहुँच रहे हैं। फेस बुक और यू ट्यूब के जरिए रवीश कुमार वहाँ तक पहुँच रहे हैं जहाँ पहुँचने की कल्पना भी गोदी मीडिया नहीं कर पा रहा। 

मीडिया को लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ कहा जाता है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि संवैधानिक स्वरूप में तो तीन ही स्तम्भ हैं। मीडिया को चौथा स्तम्भ तो ‘लोक’ (मासेस) ने बनाया है। किसी स्तम्भ के कमजोर होने पर कोई प्रासाद गिरता है तो सबसे पहले कमजोर स्तम्भ ही चपेट में आता है। आज मीडिया ही सबसे कमजोर पाया अनुभव होने लगा है। लेकिन यह अनुभूति ‘आसमान नहीं, धुँआ’ है।  हमारा ‘लोक’, रोटी से पहले आजादी में विश्वास रखता है। 

‘लोक’ की यह आस्था भरी ताकत और गौरी लंकेश जैसे बलिदान कभी व्यर्थ नहीं जाते। वे तो ‘रक्त-बीज’ बनकर, ज्वार-मक्का-गेहूँ की बालियों के दानों की तरह एक के सौ बनकर आते हैं।

अमर लेखक विष्णु प्रभाकरजी कहा करते थे - ष्एक साहित्यकार को सिर्फ यह नहीं सोचना चाहिए कि उसे क्या लिखना है, बल्कि इस पर भी गम्भीरता से विचार करना चाहिए कि क्या नहीं लिखना है।” यह बात हमारे सम्पादकों पर आज शब्दशः लागू होती है।

विट्ठल भाई पटेल ने कहा था -

देख न पाएँ सुबह, यह और बात है।
आवाज हमारी अँधेरे के खिलाफ है।।

हमारे मीडिया को याद दिलाना पड़ेगा कि उसकी जिम्मेदारी अँधेरे के खिलाफ है। अँधेरे का पक्ष समर्थन कर वे सबसे पहले खुद के लिए अँधेरा बुनेंगे। लेकिन याद रखें, सबसे पहले वे ही इस अँधेरे में गुम होंगे।
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(दैनिक ‘सुबह सवेरे’, भोपाल में, 07 सितम्बर 2017 को प्रकाशित)

मुसीबतों का ‘अपना घर’ याने बैंक ऑफ बड़ौदा


मेरे इस लिखे को बैंक ऑफ बड़ौदा के खिलाफ माना जाएगा जबकि हकीकत यह है कि मैं अपना घर सुधारने की कोशिश कर रहा हूँ।

अब तो यह भी याद नहीं कि इस बैंक में खाता कब खुलवाया था। लेकिन यह बात नहीं भूली जाती कि पहले ही दिन से इस बैंक में मुझे ‘घराती’ जैसा मान-सम्मान और अपनापन मिला। पहले ही दिन से मेरी खूब चिन्ता की जाती रही है। थोड़े लिखे को ज्यादा मानिएगा कि बैंकवालों का बस चले तो बैंकिंग सेवाओं के लिए मुझे घर से बाहर भी न निकले दें। अब, ऐसे में मैं इसके खिलाफ जब सोच ही नहीं सकता तो भला लिखूँगा क्या और कैसे?
मेरा खाता इस बैंक की, मेरे कस्बे की स्टेशन रोड़ स्थित शाखा में है। 

सब कुछ वैसे तो ठीक ही ठीक चल रहा है लेकिन मशीन आधारित ग्राहक सेवाएँ गए कोई तीन-चार बरसों से गड़बड़ हो रही हैं। शाखा के बाहर, मुख्य सड़क पर लगा इसका एटीएम एक बार तो इतने दिनों तक खराब रहा था कि मैं ने फेस बुक पर, अपने पन्ने पर एक पोस्टर चिपका कर लोगों से यह कर चन्दा माँगा था कि बैंक के पास इसे ठीक कराने के लिए पैसा नहीं रह गया है। तत्कालीन प्रबन्धक जैन साहब तनिक खिन्न हुए थे। फेस बुक पर लगाने से पहले मैंने वह पोस्टर औपचारिक पत्र के साथ  उन्हें भेजा था। उन्होंने तत्काल ही मेरे सामने ही ‘ऊपर’ बात कर मेरे पोस्टर का मजमून पूरा पढ़कर सुनाया था। लेकिन कुछ नहीं हुआ।

अपनी नीतियों के अनुरूप बैंक ने पूरे देश में तीन मशीनें (एटीम, रकम जमा करने की तथा पास बुक छापने की) अपनी शाखाओं में स्थापित कीं और ग्राहकों से कह दिया कि ये सेवाएँ अब मशीनों से ही प्राप्त करें। लेकिन ये मशीनेें बराबर चलती रहें इस ओर प्रबन्धन ने ध्यान देना बन्द कर दिया। मैं भली प्रकार जानता हूँ कि प्रबन्धन ने इन मशीनों का रख-रखाव निजी एजेन्सियों को दे रखा है। लेकिन अधिकांश ग्राहकों को यह नहीं पता। इसलिए, स्थानीय अधिकारी और कर्मचारी ही जन-आक्रोश झेलने को अभिशप्त हैं।

मेरे खातेवाली शाखा में तीन मशीनें लगी हुईं हैं और तीनों ही बदहाल हैं। इनका संक्षिप्त ब्यौरा इस प्रकार है -

यह बैंक के बाहर लगा ए टी एम है। इसके सेंसर काम नहीं कर रहे। 06-06 बार अपना कार्ड लगानेके बाद भी इसमें से पैसा नहीं निकलता। हर बार ‘अनेबल टू रीड कार्ड, प्लीज इन्सर्ट एण्ड रिमूव योर कार्ड अगेन’ का सन्देश पर्दे पर आता है। ए टी एम का देखभालकर्ता (केअर टेकर) कर्मचारी भी सहायता करता है। लेकिन उसे भी सफलता नहीं मिलती। वह तनिक झेंप और अत्यधिक विनम्रता से, शाखा के अन्दर लगी, रकम जमा करनेवाली मशीन (जो ए टी एम का काम भी करती है) से रकम निकालने की सलाह देता है।

यह, रकम जमा करनेवाली वही मशीन है जिसकी मदद से रकम निकालने की सलाह हम ग्राहकों को बाहर मिलती है। लेकिन यह मशीन भी मदद नहीं करती। यह भी बन्द रहती है। ‘मशीन बन्द है’ की सूचनावाला कागज प्रायः ही इस पर चिपका रहता है। गए दिनों एक ग्राहक की, जमा की जानेवाली रकम फँस गई। वह रकम उसे, आरटीजीएस के जरिए, किसी दूसरे शहर में जमा करानी थी। उसकी समस्या कैसे सुलझाई गई, यह अलग से सुनाया जानेवाला मसालेदार किस्सा है।

यह मशीन पास बुक की प्रविष्टियाँ छापती है। मुझे यह मशीन बहुत अच्छी लगती है। इसमें मुझे कुछ नहीं करना होता है। अपनी पास बुक अन्दर सरकाने भर का काम ग्राहक के जिम्मे है। उसके बाद पन्ने पलटना और जिस पन्ने से प्रविष्टियाँ छापनी हैं, वह पन्ना तलाश कर छपाई कर देना - सारे काम यह मशीन अपने आप कर देती है। इस मशीन के भरोसे, छोटे बच्चे को भी पास बुक छपवाने के लिए भेजा जा सकता है। लेकिन गए तीन महीनों से यह मशीन बन्द पड़ी है। 

ऐसे में कर्मचारियों की मुश्किल का अन्दाज आसानी से लगाया जा सकता है। कर्मचारियों की संख्या में दिन-ब-दिन होती जा रही कमी के चलते उनके लिए अपने ग्राहकों को सन्तुष्ट करना अब बड़ी चुनौती बनती जा रही है। ग्राहकों से कर्मचारियों के निजी सम्बन्धों के कारण जन-असन्तोष सतह पर नहीं आ रहा लेकिन ‘लिहाज’ भी एक सीमा तक ही साथ देता है। 

मैंने सुझाव दिया कि इन मशीनों पर एक-एक पोस्टर चिपका दें - ‘यह मशीन बैंक की है जरूर किन्तु इसके रखरखाव की जिम्मेदारी फलाँ-फलाँ एजेन्सी की है। इसके खराब रहने की दशा में कृपया फोन नम्बर फलाँ-फलाँ पर कम्पनी से सम्पर्क करें।’ मेरा सुझाव  सबको अच्छा तो लगा किन्तु ‘आचरण संहिता’ (कोड ऑफ कण्डक्ट) के अधीन वे चाह कर भी इस पर अमल नहीं कर पा रहे।

यह समस्या केवल इस बैंक की इसी शाखा की नहीं होगी। इसी बैंक की अन्य शाखाओं और दूसरे बैंकों की भी होगी। स्थानीय स्तर पर तमाम बैंकों के कर्मचारी/अधिकारी ग्राहकों की बातों से सहमत हैं लेकिन वे यथाशक्ति, यथा सामर्थ्य सहायता करने के अतिरिक्त कुछ नहीं कर सकते।

इस बैंक की इस शाखा के बहाने लिखी गई यह पोस्ट शायद कोई जिम्मेदार अधिकारी पढ़ ले और ‘कुछ’ करे, इसी उम्मीद से लिख रहा हूँ। इसकी ओर ध्यान जल्दी जाए, बैंक का प्रतीक चिह्नन (मैं नहीं जानता कि यह ‘लोगो है या ‘एम्ब्लम’ या कि ‘मोनो) सबसे ऊपर लगाने का यही मकसद है।

उम्मीद करता हूँ कि मेरी इस पोस्ट को बैंक के विरोध में अब तो नहीं ही समझा जाएगा।
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महापुरुषों के ठगोरों के बीच दीनबन्धु की तलाश

विज्ञापनों की दुनिया में जो जगह और महत्व नारी देह को हासिल है, वही जगह और महत्व भारतीय राजनीति में गरीब और गरीबी का है। जिस तरह विज्ञापन सच नहीं बोलते ठीक उसी तरह भारतीय राजनीति भी गरीब और गरीबी को छलती है। मॉडल खुश होती है कि लोग उसे देख रहे हैं लेकिन बिक्री बढ़ती है चड्डी की। इधर गरीब के कष्ट दूर करने की बात कही जाती है उधर सेठ का शुद्ध मुनाफा दुगुना हो जाता है। सच के दुत्कार और झूठ के सत्कार की यह सनातन परम्परा दिन-प्रति-दिन पुष्ट होती जा रही है। आज भी यही हो रहा है। गरीबों की बेहतरी की दुहाई दी जा रही है और नीतियाँ बनाई जा रही हैं पूँजीपतियों की सुख-सेज सजाने की।

नोटबन्दी के प्रभाव से जमा रकम का हवाला देकर भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खातों की ब्याज दर आधा प्रतिशत घटा कर चार से साढ़े तीन प्रतिशत कर दी। लेकिनएक करोड़ रुपये और इससे अधिक की नियमित जमा रकम वाले खाताधारकों को कोई नुकसान नहीं होगा। केवल उन्हीं खाताधारकों को आय में यह कमी झेलनी पड़ेगी जिनके खातों में जमा रकम एक करोड़ रुपयों से कम है। एक निजी बैंक ने भी 50 लाख तक के जमा पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कमी का दी है। भारतीय स्टेट बैंक के प्रबन्ध निदेशक रजनीश कुमार के मुताबिक 90 प्रतिशत से अधिक खातेदार एक करोड़ से कम जमा रकमवाले हैं। मेरे मुहल्ले में और मेरे लगभग हजार पॉलिसीधारकों में से एक के भी खाते में पचास लाख न तो आज जमा हैं न ही कभी हो सकेंगे। सीधा सन्देश है - कम पैसेवाला होने की सजा तो भुगतनी ही होगी। 

नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चन्द्र शेखर गौड़ के मुताबिक 2013 से 2015 के तीन वर्षों में रेल्वे ने गर्मी के मौसम में, सामान्य किरायेवाली विशेष रेलें चला कर लोगों को राहत दी। इन रेलों ने 2999 फेरे लगाए। लेकिन दिनोंदिन बढ़ती यात्री संख्या के बावजूद 2016 और 2017 की गर्मियों में रेल्वे ने सामान्य किरायेवाली एक भी विशेष रेल नहीं चलाई। हाँ, सामान्य से डेड़ गुना तथा इससे भी अधिक मँहगे किरायेवाली समर स्पेशल और प्रीमीयम रेलें चलाईं। इन रेलों ने 614 फेरे लगाए। रेल्वे का सारा जोर ऐसी ही रेलें चलाकर अपना खजाना भरने पर रहा। लेकिन रेल्वे यहीं नहीं रुका। रेल किराए में रियायत की 64 श्रेणियाँ हैं। मँहगे किराएवाली इन विशेष रेलों में रेल्वे ने एक भी श्रेणी में किराये में रियायत नहीं दी। 

तीन महीनों से अधिक समय से मैंने अखबारों और टीवी से दूरी बना रखी है। लेकिन ‘दुखी आत्माएँ’ रोज दो-एक अखबारों के चुनिन्दा समाचार मुझे पढ़वा ही देती हैं। इन्हीं से मैंने जाना कि पहले नोटबन्दी और अब जीएसटी तथा सरकार की ऐसी ही नीतियों के कारण सूरत की चालीस प्रतिशत स्पिनिंग इकाइयाँ और कपड़ा व्यापार की 90 ‘छोटी’ दुकानें बन्द हो गईं। सूरत की ऐसी एक ‘छोटी’ दुकान मेरे कस्बे की तीन बड़ी दुकानों के बराबर है। भीलवाड़ा की कमजोर कपड़ा मिलें बन्द होती जा रही हैं। लगभग 250 इकाइयाँ बन्द हो चुकी हैं और मझौली मिलों ने कामकाज कम कर दिया है। इन सबसे जुड़े मालिक लोग निश्चिय ही प्रभावित हुए होंगे लेकिन वे सब ‘उद्यमी’/व्यापारी हैं। थोड़ी ही सही, उनके हाथ में पूँजी तो है। हाथ-पाँव मारकर आज नहीं तो कल, कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेंगे और तब तक ढंग-ढाँग से जी ही लेंगे। लेकिन इन सारे उपक्रमों से जुड़े, रोज कुआ खोदकर पानी पीनेवाले कर्मचारियों, मजदूरों का क्या? 

चारों ओर यही तस्वीर नजर आती है। स्वास्थ्य और शिक्षा पर साल-दर-साल होती जा रही  बजट कटौती, घटता व्यापार, बढ़ती बेरोजगारी, बन्द होते जा रहे छोटे-बड़े कल-कारखाने, बाजार में बढ़ती जा रही नाणा तंगी, छोटी दुकानों को निगलती जा रही बड़ी दुकानें/मॉल, प्रतिदिन बढ़ता जा रहा किसान-आत्म हत्याओं का आँकड़ा। दसों दिशाओं में दहशत और हताशा व्याप्त है। सरकार का हर जतन घोषणा होते ही डराता है। 

शिक्षा आदमी को सजग, सावधान, कर्मठ बनाती है। लेकिन लगता है, सुनियोजित तरीके से गरीबों को शिक्षा से दूर किया जा रहा है। एक ओर तो ‘स्कूल चलें हम’ अभियान पर करोड़ों खर्च हो रहे हैं लेकिन छात्र संख्या कम होने के कारण स्कूलों का विलीनीकरण हो रहा है। स्कूलों की संख्या साल-दर-साल कम होती जा रही है। गरीब बस्तियों और झोंपडपट्टियों से स्कूलों की भौगोलिक दूरी बढ़ती जा रही है। सरकारी कागजों में गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति नियमित रूप से, निर्धारित समय पर मिल रही है लेकिन बच्चों के हाथ में फूटी कौड़ी नहीं आ रही। उनके खाते में रकम जमा होने की सूचना बच्चों को मिलेै उससे पहले ही ‘मिनिमम बेलेंस’ के नाम पर पूरी रकम कट जाती है। 

मानो यह सब कम पड़ रहा हो इसलिए बची-खुची कसर ‘द कोड ऑन वेजेस 2017’ ने पूरी कर दी। दस अगस्त को लोक सभा में पेश यह अधिनियम पूरी तरह से ‘मालिक’ की चिन्ता में तैयार किया लगता है। इसके अनुसार अब घण्टों के हिसाब से मजदूरी दी जा सकेगी। अपना श्रम बेचने के लिए, सूरज उगने के साथ ही मजदूर-मण्डी में खड़े होनेवाले मजदूर को अब आधे दिन के लिए ही काम मिलेगा। जबकि उसे और उसके परिवार को भूख पूरे दिन की लगती है। बाकी आधे दिन की मजदूरी तो मिलने से रही! सो, ‘और कुछ नहीं तो दो-एक कप चाय ही मिल जाएगी’ सोच कर वह मजदूर बाकी आधे दिन बिना मजदूरी के काम करेगा। आधे दिन की मजदूरी पर अब ‘मालिक’ को पूरे दिन के लिए मजदूर मिल जाएगा।

सरकारों को वही नजर आता है जो वे देखना चाहती हैं। परदेसी मेहमानों को दिखाने के लिए उनके पास काफी-कुछ होता है। फोर्ब्स की, दुनिया के अरबपतियों की सूची के पहले सौ लोगों में चार भारतीयों की उपस्थिति देश के अनगिनत भूखे-नंगे, बेरोजगारों को ढक देती है। इन चार की अमीरी परेदसियों को भरोसा दिलाती है - भारत अमीरों का देश है। वे जान नहीं पाते कि भारत गरीबों का अमीर देश है। 

कहा जाता है कि दुनिया के तमाम महापुरुष अपने अनुयायियों से ही ठगे गए। लेकिन भारत में यह कहावत तनिक आगे बढ़ जाती है - ‘दुनिया के तमाम महापुरुष अपने अनुयायियों द्वारा ही बेचे गए।’ काँग्रेसियों ने गाँधी को बेचा। लेकिन वे ‘हीन महत्वाकांक्षी दुकानदार’ थे। सत्तर बरसों में भी गाँधी के ‘अन्तिम आदमी की चिन्ता’ के विचार को पूरी तरह नहीं बेच पाए। इसके विपरीत हमारे मौजूदा शासक अधिक आक्रामक विपणन योजनावाले, अतिमहत्वांकाक्षी, कुशल व्यापारी हैं। तीन बरसों में ही दीनदयाल उपाध्याय के ‘अन्त्योदय’ को भरपूर मुनाफे के साथ सफलतापूर्वक बेचने में कामयाब हो रहे। 

गरीब होना हमारे समाज में अभिशाप है। गरीब की सदैव मौत ही होनी  है। तय करना मुश्किल होता है कि गरीब रोज मर-मर कर जी रहा है या जी-जी कर मर रहा है। हमारी मौजूदा सरकार ‘संघ’ निर्देशित, शासित, संचालित है। ‘संघ’ भारतीय संस्कृति और भारतीयता पर अपना एकाधिकार जताता है। इसी भारतीय सस्ंकृति और भारतीयता को कवि रहीम ने उजागर करते हुए बड़ों को सूचित किया है -

दीन सबन को लगख है, दीनही लखे न कोय।
जो रहीम दीनही लखे, दीनबन्धु सम होय।।

दीनबन्धु बनने के लिए लीलाधारी, योगीराज कृष्ण को, सिंहासन से उतर कर, नंगे पाँव चल कर दरवाजे तक आना पड़ता है - सुदामा को गले लगाने के लिए। हमारे शासक ऐसा करें तभी सुदामा के दिन फिरें।
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(दैनिक ‘सुबह सवेरे’, भोपाल में, 02 सितम्बर 2017 को प्रकाशित)